Samridh Samachar
News portal with truth
- Sponsored -

- Sponsored -

अबकी बार 400 पार’ के कितने आसार? पढ़ें- क्या कहता है एग्जिट पोल

890
Below feature image Mobile 320X100

लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी BJP के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 400 पार का टारगेट रखा था. इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में ये सपना साकार होते दिख रहा है. इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में NDA को 371 से 400 सीटें मिलते दिख रही हैं. वहीं इंडिया गठबंधन को इस एग्जिट पोल में 109 से 139 सीटें मिलने का दावा दिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला एनडीए कुल 543 लोकसभा सीटों में से 371 से 401 सीटें जीतकर संसद में लगभग तीन-चौथाई बहुमत तक पहुंच सकता है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक अकेले बीजेपी को 319-338 सीटों के बीच जीत मिलने का अनुमान है। एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक, विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया ब्लॉक 109 से 139 सीटें जीत सकता है। जबकि निर्दलीय समेत अन्य को 28 से 38 सीटें मिल सकती हैं।

विज्ञापन

विज्ञापन

इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में बीजेपी को अकेले 319-338 सीटें मिल सकती हैं। जबकि कांग्रेस 52-64 पर सिमटती दिख रही है। आम आदमी पार्टी 2-4, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) 14-18, समाजवादी पार्टी 10-14, जद(यू) 11-13, डीएमके 15-19, टीडीपी 12-16, शिव सेना (यूबीटी) 10-12, शिव सेना (शिंदे) 5-7, बीजू जनता दल 4-6 और वाईएसआर कांग्रेस 3-5 सीटें मिल सकती हैं। बहुजन समाज पार्टी इस बार एक भी सीट जीतती नहीं दिख रही है।

छत्तीसगढ़ लोकंसभा चुनाव न्यूज़ 24-टुडे के चाणक्य एग्जिट पोल में गुजरात और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत का अनुमान लगाया गया है। एग्जिट पोल ने गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा को 61 प्रतिशत वोट शेयर दिया है। इससे साफ है कि राज्य की सभी 26 सीटों पर पार्टी की जीत होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के गृह राज्य गुजरात में 2019 के चुनाव में भी भाजपा को सभी 26 सीटों पर जीत मिली थी। छत्तीसगढ़ में एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को 59 प्रतिशत वोट शेयर है। कहा गया है कि पार्टी राज्य की सभी 11 सीटों पर विजयी होगी। पिछली बार पार्टी ने राज्य में 11 में से नौ सीटें जीती थीं। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान शनिवार को संपन्न हुआ और परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

 

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव 2019 के आम चुनाव में दिल्ली में 7-0 से क्लीन स्वीप करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इस बार छह सीटें जीत सकती है। न्यूज 24-टुडेज चाणक्य द्वारा शनिवार को किए गए एग्जिट पोल में यह अनुमान लगाया गया है। एग्जिट पोल में कांग्रेस को एक सीट मिलने का अनुमान है। राष्ट्रीय राजधानी में भाजपा को 52 प्रतिशत वोट शेयर दिया गया है। अपने इंडिया ब्लॉक के सदस्य आम आदमी पार्टी (आप) के साथ चुनाव लड़ी कांग्रेस को 44 प्रतिशत वोट शेयर मिला। चुनाव में भाजपा ने इस बार छह नए उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। प्रवीण खंडेलवाल (चांदनी चौक), हर्ष दीप मल्होत्रा ​​(पूर्वी दिल्ली), योगेंद्र चंदोलिया (उत्तर-पश्चिम दिल्ली), रामवीर सिंह बिधुड़ी (दक्षिणी दिल्ली), कमलजीत सिंह सेहरावत (पश्चिम दिल्ली) और बांसुरी स्वराज (नई दिल्ली) को उम्मीदवार बनाया गया था। केवल एक मौजूदा सांसद, अभिनेता से नेता बने मनोज तिवारी को उत्तर-पूर्व दिल्ली से टिकट दिया गया था। आप ने चार निर्वाचन क्षेत्रों से उम्मीदवार उतारे और कांग्रेस ने शेष तीन सीटों पर चुनाव लड़ा। चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर तंज करते हुए कहा था कि “कांग्रेस पार्टी की चार पीढ़ियों ने देश पर शासन किया, लेकिन आज उनकी हालत ऐसी हो गई है कि वे दिल्ली की चार लोकसभा सीटों पर भी चुनाव नहीं लड़ सकते हैं।”

GRADEN VIEW SAMRIDH NEWS <>

href="https://chat.whatsapp.com/IsDYM9bOenP372RPFWoEBv">

ADVERTISMENT

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Before Author Box 300X250