Samridh Samachar
News portal with truth
- Sponsored -

- Sponsored -

लू की चपेट में आने से एक शख्स की मौत, आप भी रहे सचेत

Below feature image Mobile 320X100

तिसरी : प्रखंड के जीनाडीह गांव में सोमवार को लू की चपेट में आकर एक शख्स की मौत हो गई. मृतक 55 वर्षीय हुद्दू टुडू था.
इस संबंध में मृतक के भाई महेश टुडु ने बताया कि उनका भाई हूददु टुडू गाँव के समीप ही झूमरखेलवा जंगल में प्रतिदिन की भांति मवेशियों को चराने गया था. वापसी के दौरान बीच सड़क पर लू लगने से बेहोश हो गया. जिसकी जानकारी मिलते ही वे लोग तुरंत उसे घर लेकर आ गए. बताया कि घर लाने के कुछ देर के बाद भाई की मौत हो गई.घटना के बाद परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है.

लू लगने के कारण

गर्म हवाएं जब आपके शरीर के संपर्क में आती हैं तो शरीर का तापमान बढ़ा देती हैं और इस वजह से कई समस्याएं होने लगती हैं. ज्यादा देर तक धूप में काम करना और शरीर में पानी की कमी होना लू लगने के प्रमुख कारण हैं. बच्चे और बूढ़े लोग लू की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. अधिकांश मामलों में लोगों को यह जल्दी पता ही नहीं चल पाता है कि उन्हें लू लग गयी है. हालांकि इसका सटीक अंदाज़ा लू के लक्षणों को देखकर लगाया जा सकता है. इसलिए हर किसी को लू के लक्षणों की पूरी जानकारी होनी चाहिए.

लू लगने के लक्षण

विज्ञापन

विज्ञापन

 

लू लगने पर सिर में तेज दर्द होना, चक्कर आना और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं होने लगती हैं. शुरुआत में इन लक्षणों की तीव्रता काफी कम होती है, लेकिन समय के साथ साथ ये बढ़ते जाते हैं. लू लगने पर अचानक से तेज बुखार होने लगता है और शरीर में गर्मी बढ़ती जाती है. शरीर में गर्मी बढ़ने के बावजूद भी लू लगने के दौरान शरीर से पसीना नहीं निकलता है.
लू लगने पर उल्टी आना और शरीर में तेज दर्द होना आम बात है. उल्टी होने के कारण शरीर में सोडियम और पोटैशियम का संतुलन बिगड़ जाता है. कमजोर इम्युनिटी वाले या शारीरिक रुप से कमजोर लोग लू लगने से बेहोश भी हो जाते हैं.

लू लगने पर क्या करें :
लू लगने पर मरीज को तुरंत छायादार जगह पर या ठंडी जगह पर लिटायें. शरीर को ठंडा रखने के लिए शरीर पर ठंडे पानी की पट्टियां लगाएं. घर के खिड़की दरवाजे खोल दें और कूलर या एसी चालू कर दें. अगर मरीज लू लगने से बेहोश हो गया है तो तुरंत डॉक्टर के पास लेकर जाएं.

लू से बचने के उपाय :
यह सच है कि हर साल लू से कई लोगों की जान चली जाती है, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि अगर गर्मी के मौसम में आप ठीक ढंग से अपना ख्याल रखें और कुछ ज़रुरी सावधानियां बरतें तो लू के प्रकोप से बच सकते हैं।

• गर्मियों के दिनों में हल्का भोजन करें
• पूरी बांह के कपड़े पहनें और नंगे पैर बाहर ना निकलें।
• हल्के रंगों वाले सूती कपड़े पहनें, सिंथेटिक कपड़ों से परहेज करें।
• गर्मी के दिनों में कभी भी खाली पेट घर से बाहर ना निकलें
• ज्यादा देर तक धूप में रहना हो तो छाते का इस्तेमाल करें।
• अधिक मात्रा में पानी पिएं। बाहर जाते समय पानी की बोतल साथ लेकर जाएं।

href="https://chat.whatsapp.com/IsDYM9bOenP372RPFWoEBv">

ADVERTISMENT

<>

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Before Author Box 300X250
Advt.