Samridh Samachar
News portal with truth
- Sponsored -

- Sponsored -

WhatsApp पर आया नया फीचर, अब लॉक कर सकते हैं चैट्स, ऐसे करनी होगी सेटिंग

1,658
Below feature image Mobile 320X100

जानें कैसे करनी होगी सेटिंग

व्हाट्सएप यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। मेटा कंपनी ने व्हाट्सएप में नया फीचर जोड़ा है, जो यूजर्स को पासवर्ड या बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करके खास चैट को लॉक करने की अनुमति देता है।

इस फीचर को चैट लॉक नाम दिया गया है। यह फीचर बातचीत को लॉक करने के अलावा चैट को एक अलग फोल्डर में स्टोर करेगा। साथ ही यह नोटिफिकेशन में नाम और वास्तविक संदेश को भी गुप्त रखेगा। लॉक किए गए चैट को केवल प्रमाणीकरण (Authentication) के बाद ही देखा जा सकेगा।

व्हाट्सएप के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट में चैट लॉक फीचर लॉन्च किए जाने की जानकारी दी। उन्होंने लिखा, व्हाट्सएप में नए लॉक्ड चैट आपकी बातचीत को और अधिक निजी बनाएंगे।

 

मैंजकरबर्ग ने एक बयान में कहा कि हम नया फीचर चैट लॉक शुरू करने के लिए उत्साहित हैं, जो यूजर्स को सुरक्षा की एक और परत के साथ सबसे अंतरंग बातचीत को छिपाकर रखने की सुविधा देता है। उन्होंने कहा कि किसी चैट को लॉक करने से वह थ्रेड, इनबॉक्स से बाहर हो जाता है और उसे खुद के फोल्डर के पीछे रख देता है, जिसे केवल डिवाइस पासवर्ड या फ़िंगरप्रिंट की तरह बायोमेट्रिक से देखा जा सकता है। यह नोटिफिकेशन में भी स्वचालित रूप से उस चैट की सामग्री को छिपा देता है।

विज्ञापन

विज्ञापन

इस फीचर की जरूरत के बारे में मार्क ने कहा कि यह सुविधा उन लोगों के लिए उपयोगी होगी, जिनके पास समय-समय पर अपने फोन को परिवार के किसी सदस्य के साथ साझा करना पड़ता है या उन क्षणों में जब आपको अपना फोन किसी और को देना रहा है और ऐसे समय में कोई विशेष मैसेज आता है। अगर चैट लॉक है तो इसकी निजता बरकरार रहेगी।

एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध

यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों फोन पर मिलेगा। अभी तक बॉयोमीट्रिक्स या पिन कोड का उपयोग करके यूजर्स व्हाट्सएप को लॉक कर सकते थे, लेकिन नया फीचर यूजर्स को खास निजी चैट को और अधिक सुरक्षित करने की अनुमति देता है। अगर आपका फोन किसी के हाथ लग गया, तब भी व्हाट्सएप पर लॉक किए गए चैट की गोपनीयता बनी रहेगा यानी कोई व्यक्ति उसे देख नहीं सकेगा।

बता दें, व्हाट्सएप में पहले ही सुरक्षा और गोपनीयता को लेकर कई फीचर जोड़े गए हैं। इनमें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप, डिसअपीयरिंग मैसेज (Disappearing message), स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग व अन्य शामिल हैं। नए अपडेट के साथ मेटा कंपनी व्हाट्सएप की गोपनीयता और सुरक्षा को और मजबूत करना चाहती है।

चैट को ऐसे करें लॉक

सबसे पहले आपको व्हाट्सएप पर किसी चैट पर टैप करना है। इसके बाद चैट लॉक का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक पर आप इस फीचर को एक्टिव कर सकते हैं। अब लॉक चैट को देखने के लिए, यूजर्स को अपने इनबॉक्स को नीचे खींचने और अपना फोन पासवर्ड दर्ज करने या अधिकृत बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की आवश्यकता होगी।

GRADEN VIEW SAMRIDH NEWS <>

href="https://chat.whatsapp.com/IsDYM9bOenP372RPFWoEBv">

ADVERTISMENT

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Before Author Box 300X250