Samridh Samachar
News portal with truth
- Sponsored -

- Sponsored -

5 साइबर अपराधी गिरफ्तार, जस्ट डायल ऐप और व्हाट्सऐप पर लिंक भेजकर करते थे

1,352
Below feature image Mobile 320X100

गिरिडीह : लोगों की गाढ़ी कमाई पर सेंधमारी करने वाले 5 साइबर अपराधियों को पुलिस ने दबोच लिया है। गिरफ्तार साइबर अपराधियों में देवघर जिले के बनसिम्मी का शहनवाज अंसारी, डुमरिया का दीपक कुमार, गिरिडीह जिले के हीरोडीह के टिकोडीह का उपेंद्र कुमार महथा, तिसरी थाना इलाके के भीता गांव का रंजीत चौधरी और बिरनी थाना क्षेत्र के भदखां का प्रकाश कुमार वर्मा है।

 

बताया गया कि प्रतिबिंब पोर्टल के माध्यम से एसपी दीपक कुमार शर्मा को सूचना मिली कि गांडेय थाना इलाके में साइबर अपराधी लोगों से ठगी कर रहे हैं। सूचना के बाद एसपी ने साइबर पुलिस उपाधीक्षक आबिद खान के नेतृत्व में टीम गठित का छापेमारी का निर्देश दिया । जिसके बाद टीम ने कार्रवाई करते हुए 5 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया। वहीं इन सभी के विरुद्ध साइबर थाना में कांड संख्या 24/2024 दर्ज कर न्यायालय में पेश किया गया। जहां से सभी को न्यायायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

लैपटॉप, मोबाइल आदि हुआ बरामद

छापेमारी के क्रम में पुलिस ने इन साइबर शातिरों के पास से 01 लैपटॉप, 18 मोबाइल, 29 सिम, 13 एटीएम, 07 पासबुक, 20 आधार, 01 पैनकार्ड और 2 क्यू आर कोड बरामद किए हैं।

 

विज्ञापन

विज्ञापन

इन तरीकों से करते थे ठगी

पुलिस की पूछताछ में साइबर अपराधियों ने कबूल किया कि फर्जी सिम का प्रयोग कर Justdail.Com ऐप के माध्यम से ग्राहको से इंक्वायरी के नाम पर उनके साथ पैसो की ठगी करते थे। वहीं WhatsApp पर गेमिंग ऐप का लिंक भेज कर आम लोगों को झांसे में लेकर ठगी करते थे। इसके अलावे ग्राहकों का आधार कार्ड, पासबुक एवं अन्य कागाजात धोखा से रख कर, उसका उपयोग कर ये ठगी के पैसा कमीशन लेकर प्रज्ञा केन्द्र से निकलवाने का काम करते थे।

 

छापेमारी दल में ये थे शामिल

छापेमारी दल में साइबर पुलिस उपाधीक्षक आबिद खान, साइबर थाना प्रभारी अजय कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक गुंजन कुमार, पुनित कु० गौतम, सहायक अवर निरीक्षक संजय मुखियार, आरक्षी जितेन्द्र कुमार महतो, दामोदर प्रसाद मेहता शामिल थे।

href="https://chat.whatsapp.com/IsDYM9bOenP372RPFWoEBv">

ADVERTISMENT

GRADEN VIEW SAMRIDH NEWS <>

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Before Author Box 300X250