Samridh Samachar
News portal with truth
- Sponsored -

- Sponsored -

जागो फाउंडेशन का कार्य हमारे पंचायत में सराहनीय है, इन्होंने यहां के दर्जनों परिवार को आजीविका में मदद किया है : ग्राम प्रधान

Below feature image Mobile 320X100

गावां : प्रखंड के सांख पंचायत भवन में गुरुवार को जागो फाउंडेशन की ओर से इंटरफ़ेस बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें परियोजना समन्वयक बीरेंद्र कुमार वर्मा ने कहा कि जागो फाउंडेशन पिछले 25 वर्षों से गिरिडीह और आसपास के जिले में बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण और बच्चों के अधिकार सुनिश्चित करने का काम करती आ रही है। जागो फाउंडेशन का उद्देश्य एक ऐसे समाज की स्थापना करना है, जिसमें बच्चे सुरक्षित परिवेश में अपना जीवनयापन कर सके, अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सके और उसे उसके सारे अधिकार मिल सके। साथ ही सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ बच्चों को मिल सके।

विज्ञापन

विज्ञापन

उन्होंने आगे बताया कि जागो फाउंडेशन आरएमआई के सहयोग से सांख पंचायत के 8 गांवों में शीशम परियोजना के अंतर्गत 5 कंपोनेंट पर काम कर रही है जिसमे शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, आजीविका, सरकारी योजनाओं से जुड़ाव और एडवोकेसी है। हम इन 8 गांवों में बीज वितरण, छात्रवृत्ति, विशेष शिक्षण केंद्र, हेल्थ कैम्प आदि के माध्यमों से बाल मंच के बच्चों और उसके परिवार को सुविधा पहुंचाने का काम कर रहें हैं। यह बैठक सरकारी योजनाओं से जुड़ाव को लेकर किया गया है, जिसमे हमारा प्रयास है कि लाभुक, पंचायत के प्रतिनिधि और सरकारी पदाधिकारी एक मंच पर बैठ कर अपनी बात रख सके और योजनाओं का लाभ मिल सके।
पंचायत प्रधान प्रवीण कुमार ने कहा कि जागो फाउंडेशन का काम हमारे पंचायत में सराहनीय है, इन्होंने यहां के दर्जनों परिवार को आजीविका में मदद किया है। गांव के बच्चों की भविष्य को सुधारने के लिए बाल मंच का गठन किया है और निरन्तर बैठक और अन्य गतिविधियों के माध्यम से बच्चों से जुड़े रहते है। इनके द्वारा 8 गांवों में स्पेशल लर्निंग सेंटर खोला गया है, जहां बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर रहे है। साथ ही उनके अभिभावकों के आर्थिक सुधार के राशन दुकान, किराना दुकान, सैलून, मनिहारी दुकान आदि में मदद किया है, जो सराहनीय
है।
परियोजना निदेशक पदाधिकारी बैधनाथ ने कहा कि जागो फाउंडेशन पिछले 3 वर्षों से सांख में काम कर रही है। इस तरह के कार्यक्रमों में यहां के जन प्रतिनिधियों का सहयोग हमेशा से मिलता रहा है। हम यहां के लोगों के आजीविका विकास को लेकर काम कर रहे है। इस क्षेत्र के लोगों का स्वास्थ्य को लेकर हम लगातार स्वास्थ्य मेला, पोषण कैम्प, पोषण बगीचा लगाने का कर रहे है तथा उच्च पदाधिकारियों से आय सृजन को बढ़ाने हेतु बात कर रहे है। हमारा प्रयास है कि जो भी सरकारी योजनाएं है, उसका लाभ अगर हम यहां के नागरिकों को दिलाने में शक्षम होते हैं तो उनका आय में बराबर के बढ़ जाता है। अभी देश मे कुपोषण बड़ी समस्या बनी हुई है, हम इस क्षेत्र के लोगों को पोषण बगीचा लगाने के लिए समय-समय पर बीज देते रहे हैं ताकि लोग अपने बगीचे से हरी साग- सब्जी उगाकर कुपोषण को दूर कर सके। हमने 8 गांवों में 6 सुविधा केंद्र खोला है, जहां से आप सरकारी सुविधाओं की जानकारी और फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
समाजसेवी बब्लू गुप्ता ने कहा कि इंटरफेस बैठक में सभी पदाधिकारियों का आना अनिवार्य है, लेकिन पदाधिकारी के नहीं आने से इस क्षेत्र के समस्या का समाधान मुश्किल है। हमलोग कमेटी बनाकर प्रखण्ड में जाएंगे और पदाधिकारी से बातचीत करेंगे। जागो फाउंडेशन ने इस क्षेत्र में जन सुविधा केंद्र, जल मीनार आदि बनाने का काम किया है, जिससे यहां के काफी लोग लाभान्वित हो रहे है।
वार्ड सदस्य सुकर प्रसाद यादव, विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष हेमलाल यादव, जल सहिया लक्ष्मी देवी, वार्ड सदस्य जय प्रकाश यादव आदि ने भी अपने विचार रखा और जागो फाउंडेशन के 3 वर्षों के कार्यों की प्रशंसा की।
आज के इस बैठक में नया राशनकार्ड के लिए 8 , उज्ज्वला योजना के लिए 2, शौचालय 4, वृधा पेंशन के लिए 4 और जॉब कार्ड के लिए 6 फॉर्म जमा हुआ। संस्था के लोगों ने संबंधित अधिकारियों को फॉर्म दे दिया।
आज के कार्यक्रम में मथुरा प्रसाद, शंकर प्रजापति, अरविंद कुमार, सोनी, टुन्नी, मुस्कान सिन्हा, चंचला, रानी, सोनम, प्रदीप, सोनू मिस्त्री आदि का सराहनीय भूमिका रहा। आज के कार्यक्रम में सभी आंगनवाड़ी सेविका, सहायिका, पोषण सखी, जल सहिया, सहिया और भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

<>

href="https://chat.whatsapp.com/IsDYM9bOenP372RPFWoEBv">

ADVERTISMENT

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Before Author Box 300X250
Advt.