तिसरी में आदिवासी शख्स की मौत, मोब लिंचिंग का आरोप

तिसरी : थाना क्षेत्र के सलगाडीह में एक 40 वर्षीय जय मुर्मू की पिट पिट कर हत्या कर दिए जाने का मामला सामने आया है। परिजनों का आरोप है कि ग्रामीणों ने जमकर पिटाई के बाद उसे अधमरा हाल में लाकर घर में छोड़ा जिसके बाद जय मुर्मू की मौत हो गई।

https://fb.watch/aGjaZL8KYz/

मृतक की पत्नी निर्मला मरांडी का आरोप है कि विश्कर्मा पूजा के समय गांव के महतो से उसके पति की कहासुनी हुई थी। जिसके बाद उसके परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया गया था। इसके बाद 11 जनवरी को सोहराय के दिन कुछ लोग गाते बजाते उसके निजी जमीन पर गए जिसका जय मुर्मू ने विरोध की तो 20 से 25 लोगों ने उसके पति को लाठी डंडे और टांगी से मारा इसके बाद उसे बांधकर अपने साथ ले गए। जब उसकी स्थिति बिगड़ गयी तो अधमरे हाल में 13 जनवरी की रात में घर लाकर फेंक दिया। इसके बाद परिवार वाले थाना, मुखिया सभी के पास गए जहां कोई सुनवाई नहीं हुई उल्टा जय मुर्मू को पागल करार दे दिया गया। इसी बीच गुरुवार की शाम गम्भीर रूप से चोटिल जय मुर्मू की मौत हो गई। घटना के बाद परिजनों का रो- रो कर बुरा हाल है।

इधर मामले की सूचना पर शुक्रवार की सुबह पूर्व विधायक राजकुमार यादव समर्थक के साथ गांव पहुंचे और एसडीपीओ को मामले की सूचना दी। सूचना पर इंस्पेक्टर परमेश्वर लियांगी, थाना प्रभारी पीकू प्रसाद, लोकाय थाना प्रभारी पप्पू यादव, मनसाडीह थाना प्रभारी रवि प्रकाश दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। फिलहाल पुलिस पदाधिकारी मामले की अनुसंधान कर रहे हैं।

वहीं इस मामले को लेकर पूर्व विधायक राजकुमार यादव ने पुलिस से कार्रवाई की मांग की है। साथ ही उन्होंने विधायक बाबूलाल मरांडी पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जब बाबूलाल मरांडी को मामले की सूचना दी गई थी तो उन्होंने छोटा मामला कहकर इसे तूल नहीं दिए जाने की बात को कहा था। श्री यादव ने आदिवासियों पर हो रहे अत्याचार पर रोक लगाने तथा पीड़ित परिवार को न्याय व सहयोग दिए जाने की मांग की है।