प्लास्टिक बंद किये जाने को लेकर जागरूकता के बाद शुरू हुई सख्ती, तीन दुकानों को किया गया फाइन

गिरिडीह : सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगे रोक के बाद पिछले कई दिनों से गिरिडीह नगर निगम द्वारा अभियान चलाकर दुकानदारों राहगीरों को जागरूक करने का काम किया जा रहा था. वहीं जागरूकता के बाद अब निगम द्वारा पुर्णतः सिंगल यूज प्लास्टिक को बंद किये जाने को लेकर सख्ती शुरू कर दी गई है. बुधवार को इसको लेकर निगम प्रशासन द्वारा विशेष अभियान चलाया गया. इस क्रम में निगम की एक टीम ने शहर के अम्बेडकर चौक से लेकर कालीबाड़ी चौक तक दुकानों का निरीक्षण किया. इस दौरान 3 दुकानों में प्लास्टिक का उपयोग करते देखें जाने के बाद चालान काटा गया. वहीं कई ठेला खोमचे वालों को सख्त लहजे में प्लास्टिक बंद किये जाने को लेकर चेतावनी दी गई.

अभियान का नेतृत्व कर रहे अर्बन प्लानर मंजूर आलम ने बताया कि सरकार की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर एक जुलाई से पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके बावजूद भी कई दुकानदार और ठेला संचालक सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग करते हुए पाए गए। उन्होंने शहरवासियों से अपील किया कि प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह से बंद कर दें। तभी जिला और पर्यावरण स्वच्छ हो सकता है। बताया गया कि आगे भी निगम की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग पूरी तरह से बंद कराने को लेकर अभियान जारी रहेगा।

अभियान में निगम सिटी मैनेजर परिमय मंदीलवार, रिचर्ड बेनसन कांडुलना, राजेश अग्रवाल, बलवीर कुमार ,गौरी शंकर यादव समेत कई निगम कर्मी मौजूद थे।