पंचायत चुनाव के नामांकन फॉर्म में फर्जी एफिडेविट लगाए जाने का लगाया आरोप

तिसरी : प्रखंड त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नामांकन फार्म में फर्जी एफिडेविट लगाये जाने के विरोध में गिरिडीह जिला के अधिवक्ता अनिल कुमार ने शनिवार को तिसरी प्रखंड अंचलाधिकारी सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी असिम बाड़ा को एक लिखित आवेदन देकर कार्रवाई करने की मांग की है । उन्होंने आवेदन में कहा है कि झारखंड राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराया जा रहा है । तिसरी प्रखंड में 20से 27अप्रैल तक चुनाव फॉर्म भरवाना है । तिसरी ब्लॉक के सामने उनके एक अधिवक्ता साथी उमाशंकर सिंह और उसके सहयोगी द्वारा फर्जी नामांकन फार्म भरा जा रहा है । जिसमे वार एसोसिएशन का फॉर्म और नोटरी मजिस्ट्रेट की सच्ची हस्ताक्षरित शपथ पत्र लगाया जाना है ।

जबकि अधिवक्ता उमाशंकर सिंह द्वारा भरा जा रहा फॉर्म में एफिडेविट फॉर्म नही लगाया जा रहा है साथ ही नोटरी मजिस्ट्रेट भी उपस्थित नहीं है । उन्होंने आवेदन के आलोक में जांच पड़ताल कर उचित कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है ।

अधिवक्ता उमाशंकर सिंह ने बताया आरोप लगाने वाले साथी को स्वय कानूनी जानकारी नहीं है । वह सिर्फ अपने दुकान को चमकाने के लिए झूठा और निराधार आरोप लगा रहे है । उन्होंने कहा वार्ड सदस्यो के नामांकन फॉर्म के साथ एफिडेविट नही लगाया जाना है । इसके बाद भी कुछ लोग रूपये के लालच में उम्मीदवार से जबरन एफिडेविट लगवा कर रूपये ऐठ रहे है ।अधिकारी भी बिना जांच पड़ताल किए ही फॉर्म जमा ले रहे है । इससे वार्ड के उम्मीदवार को बिना मतलब का खर्च उठाना पड़ रहा है ।

इस संबंध में अंचलाधिकारी सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी असीम बाडा ने कहा कि एक अधिवक्ता द्वारा एक महिला नोटरी मजिस्ट्रेट के उपस्थिति में आवेदन मिला है जांच पड़ताल की जा रही है ।
सूत्रों के अनुसार तिसरी में इन दिनों एफिडेविट फॉर्म बेचने और नामांकन फॉर्म भरने हेतु कई दुकानें खुल गई है । एक दो स्थाई दुकानें है तो करीब आधा दर्जन चलंत दुकानें भी है जो पॉकेट में एफिडेविट लेकर भ्रमण कर बेचते रहते है । जिसमे एक फॉर्म भरने में 500 से 1000रूपये तक भी उम्मीदवारों से लिया जा रहा है । इस बात से तिसरी प्रखंड के अधिकारी भी भली भाती अवगत है इसके बावजूद किसी के विरुद्ध आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी है ।

TISRI