अगले 2 दिनों तक झारखण्ड में सुहाना रहेगा मौसम, कई जिलों में होगी बारिश

झारखंड के कई इलाके में कहीं-कहीं आने वाले दो दिन में भारी बारिश के आसार हैं। ऐसा बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सरकुलेशन के निम्न दबाव के क्षेत्र में बदलने की वजह से होगा।

मौसम केंद्र के वैज्ञानिक के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया के प्रभावी होने से पूर्वोत्तर से बारिश के कारक नम हवा का बहाव शुरू होगा। संभावना है कि झारखंड में इसके प्रभाव से कहीं-कहीं भारी बारिश हो। राज्य के दक्षिणी, मध्य और उत्तर पूर्वी भाग में दो दिन तक मौसम में बदलाव के संकेत हैं। बताया गया कि सोमवार और मंगलवार को राज्य के सभी इलाके में आसमान में बादल छाए रहेंगे।

 

लो प्रेशर के सक्रिय रहने से होगी बारिश

बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सरकुलेशन बना हुआ है। इसके अगले 24 घंटे में लो प्रेशर में तब्दील होने का अनुमान है। लो प्रेशर के सक्रिय रहने तक बारिश जारी रहेगी। 6 और 7 सितंबर को राज्य के ज्यादातर हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है। इसके बाद 8 और 9 को भी राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होगी। पूरे हफ्ते थम थम कर बारिश होने के आसार हैं। झारखंड के उत्तरी छोटानागपुर और संताल परगना प्रमंडल के जिलों में बारिश होगी। कई दिनों तक माैसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। इस दाैरान वज्रपात भी हो सकती है।

अभी उमस, बारिश के बाद होगी तापमान में गिरावट

बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट आने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग से जारी आंकड़े के मुताबिक वर्तमान में जहां धनबाद का अधिकतम तापमान 35-36 डिग्री के आसपास है, वहीं छह सितंबर से इसमें 4 से 5 डिग्री तक कमी आ सकती है अधिकतम तापमान 31 डिग्री पर रहने का अनुमान है। इसके बाद अगले कई दिनों तक अधिकतम तापमान 31 से 32 डिग्री के बीच ही रह सकता है।