कोरोना से जंग जीत रहा है झारखंड, संयम से टूट रही है संकमण की चेन

झारखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या दोगुना होने की रफ्तार में लगातार आ रही है कमी 
अच्छी खबर : झारखंड कोरोना से जारी जंग जीत रहा है. लोगों के संयम से राज्य में कोरोना संक्रमण की चेन टूट रही है. राज्य सरकार द्वारा लागू किये गए सख्त पाबंदियों के सकारात्मक नतीजे अब सामने आने लगे है. झारखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या दोगुना होने की रफ्तार में लगातार कमी आ रही है. राज्य के डबलिंग रेट में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. डबलिंग रेट से मतलब है कि राज्य में कितने दिन में कोरोना के मामले दोगुने हो रहे हैं.

 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 22 अप्रैल को झारखंड में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तौर पर कई पाबंदियां लागू की थी. इन पाबंदियों का मकसद राज्य में कोरोना संक्रमण की चेन को तोडना था. 22 अप्रैल को राज्य का डबलिंग रेट 26.65 दिन था. यानी राज्य में लगभग 26 दिनों में कोरोना के मामले दोगुना हो रहे थे. अब जब स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दो हफ्ते बीत चुके है और स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का तीसरा सप्ताह शुरू हो चुका है, ऐसे में कल यानी गुरूवार, 6 मई को राज्य का डबलिंग रेट बढ़कर 33.24 दिन हो गया है. यानी स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह से पहले जहां राज्य में 26 दिन में कोरोना के मामले दोगुने हो रहे थे, वहीं अब इसकी रफ्तार में कमी आयी है. और अब लगभग 33 दिनों में मामले दोगुने हो रहे है.

जाहिर है, राज्य सरकार द्वारा लागू पाबंदियों और आम लोगों के सहयोग ने झारखंड में कोरोना संक्रमण की चेन को कमजोर किया है. मगर हालात अब भी इतने सामान्य नहीं हुए है कि लोग लापरवाही बरतना शुरू कर दें. याद रखें, हमारे संयम और अनुशासन ने हमें कोरोना के खिलाफ जंग में मजबूत स्थिति पर लाकर खड़ा किया है, मगर आपकी छोटी सी लापरवाही इतने दिनों की मेहनत पर पानी फेर सकती है. और संक्रमण को राज्य में बढ़ने का मौका दे सकती है. इसीलिए सरकार द्वारा 13 मई की सुबह 6 बजे तक जारी स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का पालन करें, और जरुरत होने पर ही घरों से बाहर निकलें.