आज से शुरू हो रहा है आईपीएल, टूर्नामेंट में खेले जाएंगे 74 मैच

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट को मोटे दाम और नई पहचान दिलाने वाला इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 10 टीम के साथ स्वदेश में अपना रंग बिखेरने के लिए तैयार है, जिसका पहला मैच आज शनिवार को यहां मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और पिछले साल के उप विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेला जाएगा.

यह 2011 के बाद यह पहला अवसर होगा जबकि वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित टी20 ट्रॉफी के लिए 10 टीम आपस में भिड़ेंगी. इस बार लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात टाइटन्स के रूप में दो नई टीम आईपीएल में पदार्पण करेंगी. देश में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में होने के बाद क्रिकेट प्रेमियों को 2019 के बाद पहली बार स्टेडियम में जाकर मैचों का आनंद उठाने का मौका मिलेगा. आईपीएल के सभी मैच भारत में खेले जाएंगे और स्टेडियम की क्षमता के 25 प्रतिशत दर्शक इसे स्टेडियम में जाकर देख पाएंगे.

टूर्नामेंट में खेले जाएंगे 74 मैच 

दो नई टीम के जुड़ने से कुल मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गयी है जिससे यह टूर्नामेंट दो महीने से भी अधिक समय तक चलेगा. सभी टीम हालांकि लीग चरण में 14 मैच ही खेलेंगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को 2021 में कड़ा सबक मिला था, जब उसे महामारी फैलने के कारण बीच में टूर्नामेंट स्थगित करना पड़ा और बाद में उसे यूएई में पूरा करना पड़ा था. इसको ध्यान में रखते हुए इस समय लीग चरण के मैच मुंबई और पुणे के तीन स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे, ताकि हवाई यात्रा करने की जरूरत नहीं पड़े.