मातृ-पितृ पूजन दिवस पर बच्चों ने धोए मां-बाप के पांव, किया पूजा

गावां : गावां प्रखंड स्थित हाट मैदान में होली फैथ पब्लिक स्कूल की ओर से मातृ-पितृ पूजन दिवस का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती मां के चित्र पर माल्यार्पण और दीप जलाकर किया गया। इस दौरान बच्चों ने अपने माता-पिता के चरण धोए ओर उनकी पूजा की।
संस्कृति के संरक्षण पर जोर
कार्यक्रम में सहायक शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल कुमार ने बताया कि वर्तमान में देश की सभ्यता और संस्कृति पर पश्चिमी संस्कृति का प्रभाव बढ़ रहा है. ऐसे में अपनी संस्कृति को बचाए रखने के लिए सभी को जागरूक होने की जरूरत है, इसलिए शिक्षण संस्थान और सामाजिक स्तर पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन होना चाहिए।
माता-पिता के आदेशों का पालन जरूरी
वहीं, होली फैथ पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य अरुण कुमार ने कहा कि माता-पिता अपनी संतान के लिए जितनी कष्ट सहन करते हैं, इसकी कीमत नहीं चुकाई जा सकती है, इसलिए बच्चों को अपने माता-पिता के आदेशों का पालन करना चाहिए और उन्हें खुश रखना चाहिए, तब जाकर उसके जीवन में उन्नति होगी. चरित्र मनुष्य की सबसे बड़ी संपत्ति है. वहीं, हरिहर चौधरी ने वैलेंटाइन डे मनाने के असर से बच्चों को अवगत कराया और कहा कि वह 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे की जगह मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाएं।