बच्चा चोर अफवाह के बढ़ रहे हैं मामले, झूठी अफवाह में हिंसक हो रही है भीड़

गिरिडीह : बच्चा चोरी की अफवाह में आजकल भोले भाले लोगों के साथ भीड़ मारपीट कर रही है। जबकि अभी तक बच्चा चोरी का एक भी मामला गिरिडीह जिले भर में प्रकाश में नहीं आया है। लेकिन चंद शरारती तत्वों के द्वारा फैलाई गई बच्चा चोरी की अफवाह के कारण जिले भर में कई भोले भाले लोगों के साथ मारपीट की घटना को भीड़ अंजाम दे चुकी है।

इंटर में 79% माक्स लाकर फर्स्ट डिवीजन पास करने वाले एक युवक को भी ऐसे ही अफवाह का शिकार होना पड़ा। हम नगर थाना क्षेत्र के बुलाकी रोड में मंगलवार को हुई घटना का जिक्र कर रहे हैं। घटना का शिकार युवक बेंगाबाद थाना क्षेत्र के बारासोली मोड़ के पास का रहने वाला अर्जुन प्रसाद वर्मा का पुत्र शुम्भु प्रसाद वर्मा है। वह एक टास्क एप में ऑनलाइन काम करता है जो बुलाकी रोड में विद्यालय का गूगल मैपिंग कर रहा था। जिसके लिए उसने नोवेल पब्लिक स्कूल बुलाकी रोड के प्रिंसिपल से इजाजत भी ली थी, इसके बावजूद भीड़ ने उस पर बच्चा चोरी का आरोप लगा कर उसके साथ अभद्रता की और फिर उसे पुलिस के हवाले कर दिया। जबकि पुलिस ने पूरे मामले की सच्चाई जानने के बाद उससे युवक को बाइज्जत बरी कर दिया।

बहरहाल कुछ खास इलाकों में हो रही इस तरह की घटना काफी दुर्भाग्यपूर्ण है। इसके प्रति लोगों को जागरूक होने की जरूरत है, ताकि किसी अफवाह में आकर लोग किसी सीधे व्यक्ति की पिटाई ना करें। जबकि इस तरह की घटना कानूनन जुर्म भी है। पुलिस कई बार लोगों से अपील भी कर चुकी है कि ऐसे मामले में पुलिस को सूचना दें। कानून को हाथ में नहीं लें वरना जेल की हवा खानी पड़ेगी।